भारतीय वायुसेना में ग्रुप X एवं ग्रुप वाई की निकली भर्तियां। पूरा पढ़ें।

नयी भर्ती शिक्षा-नौकरी

दिल्ली। हर साल की भांति इस बार फिर भारतीय वायुसेना ने  अपनी सेना में नए जांबाज सिपाहियों  की  चयन प्रक्रिया के लिए  एक महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन दिया है भारतीय वायुसेना अपनी सशक्त सेनाओं को पूरी तरह से समक्ष बनाने के लिए हर साल नई नई भर्तियों का संचालन करती है। इसी संचालन को आगे बढ़ाते हुए भारतीय वायुसेना ने 16 जून 2018 को यह नोटिफिकेशन दिया था। इस नोटिफिकेशन में भारतीय वायुसेना ने यह बताया था कि भारतीय वायुसेना में ऑनलाइन फॉर्म 3 अगस्त 2018 से भरे जायेंगे ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 24 अगस्त 2018 होगी। जो भी छात्र या जो भी विद्यार्थी भारतीय वायुसेना का अभिन्न अंग बनने के लिए इच्छुक हैं वह 3 अगस्त से भरे जाने वाले इन फॉर्म्स को भर सकते हैं।

अगस्त में भरे जाने वाले इन फॉर्म्स का टेस्ट 13 से 16 सितंबर 2018 तक संचालित किया जायेगा जिसके लिये एडमिट कार्ड सितंबर में आना शुरू हो जाएंगे।

एप्लीकेशन फीस। भारतीय वायु सेना में ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए एप्लीकेशन फीस भी होती है जो कि जनरल और ओबीसी कोटा के लिए 250 तथा SC और एस टी के लिए 250 है। एग्जामिनेशन फीस डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के द्वारा आप जमा करा सकते हैं या फिर अगर आप यह पैसा ऑफलाइन जमा करना चाहते हैं तो आपको Axis Bank के द्वारा ही चलान कटवाना पड़ेगा।

शारीरिक मापदंड। शारीरिक मापदंड की बात करें तो जो छात्र या जो विद्यार्थी भारतीय वायुसेना के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उनकी लंबाई कम से कम 152.5 सेंटीमीटर तथा छाती का फुलाव 5 सेंटीमीटर और वजन कम से कम 55 किलोग्राम होना चाहिए

उम्र सीमा। X एवं वाई ग्रुप मैं फॉर्म भरने के लिए इस बार उम्र सीमा 14 अगस्त 1998 से 26 जून 2002 तक रहेगी यह आप 16 जून 2018 को एयरफोर्स के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में भी देख सकते हैं।

नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें

भारतीय वायुसेना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

कृपया अपने विचार यहाँ लिखें.....