गर्मी में किसानों की हालत हुई खराब, कौन सी फसल उगायें

कृषि मौसम

आगरा। उत्तरप्रदेश की चमचमाती धूप और आगरा की तेज तर्रार गर्मी में कौन सी फसल करना उचित रहेगा? बारिष भी हो नही रही है, गर्मी की वजह से किसान बहुत परेशान हैं। खेतों की जुताई करने के लिए खेतों में नमी होना बहुत जरूरी है लेकिन बारिश न होने की वजह से खेत भी सूखे हैं।

किसानों का कहना है कि अगर बारिश नही हुई तो पशुओं के लिए चारा कहा से लाएंगे। खेतों को सूखा जोत नहीं सकते, और ट्यूबेल से पानी देते हैं तो एक या दो दिन में सूख जाता है किसानों का कहना है कि और साल की अपेक्षा इस साल खेती में देरी है। किसान पानी न पड़ने के कारण दुखी हैं।

ज्यादातर किसान गर्मियों में कपास, चरी, बाजरा की फसल उगाते हैं। कुछ किसानों ने आलू के खेतों में चरी की बुबाई करदी है लेकिन बाकी किसानों ने, जिनके खेतों में गेंहू की फसल थी, अभी तक खाली पड़े हैं। किसानों का कहना है कि अगर बारिश नहीं हुई तो बर्बाद हो जाएंगे।

मौसम विभाग की बात को देखें तो उनका कहना है कि बारिश केरल क्षेत्र में होना शुरू हो गया है और मानसून जल्दी ही उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश इलाकों तक पहुँच जाएंगे, उधर पूर्वी इलाकों जैसे कि असम के कुछ इलाकों में भी बारिश शुरू हो गई है।

कृपया अपने विचार यहाँ लिखें.....